After12th course

Spread the love

12th Exm के बाद students के बीच सबसे ज्यादा यह टेंशन रहती है कि आगे वह क्या कोर्स करे जिससे भविष्य अच्छा हो,बहुत बार students अपने माता-पिता, रिश्तेदारों और दोस्तों की सलाह पर कोर्स का का चून लेते हैं।। पर students को चाहिए कि students अपनी रुचि का ख्याल रखें और अपनी merit list के अनुसार विषयों का चयन करें. There  i give some courses which course After 12th जो आपको दिलाएगा मोटी सैलेरी 

Course After 12th जो आपको दिलाएगा मोटी सैलेरी


अगर बात Arts के विषयों की हो तो यह आम धारणा हो गई है कि arts पढ़कर अच्छा भविष्य नहीं बन पाता है. अगर आपकी दिलचस्पी arts में है तो किसी अन्य की बात पर ध्यान न दें, आप जो पढ़ना चाहते हैं वहीं पढ़ें.Arts में बहुत से ऐसे विषय हैं जिनकोstudy करने के बाद आप मोटी सैलरी पा सकते हैं.

1-Event Management 

1. Event Management : अगर आपको पार्टियों में जाना-आना, जश्न मनाना अच्छा लगता है तो इसमें भी करियर बना सकते हैं. Event Management Global Level पर तेजी से बढ़ने वाला फिल्ड है.यहा संभावनाओं की कमी नहीं है, बस आपके पास अच्छे प्लान होने चाहिए. आपके पास imagination power , टाइम मैनेजमेंट, टीम स्प्रीट, मैनेजमेंट स्किल्स होने चाहिए. आप इसमें …Dgree कोर्सेज और डिप्लोमा दोनों कर सकते हैं.
इंस्टीट्यूट्स:
एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट
इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट

2 Management 

2. Management

. ..Mostly लोग सोचते है कि मैनेजमेंट की पढा़ई कॉमर्स स्ट्रीम वाले स्टूडेंट्स करते हैं, मगर ऐसा नहीं है. अगर आप मैनेजमेंट कोर्स करना चाहते हैं तो आप बीबीए यानी बैचलर इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, बीबीएम यानी बैचलर इन बिजनेस मैनेजमेंट और बैचलर इन बिजनेस स्टडीज की पढ़ाई कर सकते हैं. इन courses को करने के बाद आप इनसे संबंधित कंपनियों में नौकरी कर सकते हैं या ग्रेजुएशन के बाद एमबीए कर सकते हैं.

3-Audio Visual Medhttp://via and Animation courses

3– Audio Visual Media and Animation Courses

यह करियर जर्नलिज्म, फिल्म इंडस्ट्री, ब्रांड प्रोमोशन, फोटोग्राफी से जुड़ा हुआ है. आप अगर creative skil रखते हैं तो आप इसमें आ सकते हैं. Arts Students के लिए ये एक बहुत अच्छी oportunity है और ये field उभरता हुआ है और यह करियर जॉब देने में भी आगे है. इस course को करने के बाद आप चाहेंगे तो खुद की बिजनेस शुरू कर सकते हैं और काफी मोटी कमाई भी कर सकते हैं.
इंस्टीट्यूट्स:
मास कम्यूनिकेशन रिसर्च सेंटर, जामिया
रबीन्द्र भारती यूनिवर्सिटी
फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट

4- Tourism 

4_Tourism. . Desh Videsho में भी टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए काफी रुपये इंवेस्ट किए जा रहे हैं. Tourism field मे बेहतर प्रोफेशनल्स की जरुरत है जो इस फील्ड की चुनौतियों को समझता हो. यहां Tourist Guide से लेकर मैनेजमेंट तक में काम करने के मौके मिलेंगे.
इंस्टीट्यूट्स:
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवेल मैनेजमेंट
एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रेवेल एंड टूरिज्म
स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज

5. :Bachelor in Social Work—-

देश भर में NGO का तेजी से विकास हो रही है. foreign country मे भी भारत में तेजी से अपना काम बढ़ा रहे हैं….interest सोशल वर्क में रखते है तो आपके लिए इससे बेहतर करियर कुछ हो ही नहीं सकता है. इस field में कई companys किसी भी field से जुड़ कर में काम करती हैं. यह आपको decide करना होगा कि आप किस दिशा में काम करना चाहते हैं. यहां आपको Social and economic चुनौतियां के बीच काम करने के तरीके को सिखाया जाएगा.
इंस्टीट्यूट्स:
दिल्ली यूनिवर्सिटी
भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी
अदिति महाविद्यालय

.6–Disaster Management ।।

Natural calamity जैसे कि बाढ़ भुकमप etc. के कारण इन problems को निपटने वालों की भूमिका अहम हो गई है. इस problems निपटने का काम काम करते हैं Disaster Management professional काम के लिए ट्रेंड किया जाता है. Disaster Management Professional का काम आपदा के शिकार लोगों की जान बचाना और उन्हें नई जिंदगी देना है.
इंस्टीट्यूट्स:
नेशनल इंस्टीसट्यूट ऑफ डिजास्ट र मैनेजमेंट, नई दिल्ली
इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू), नई दिल्ली
नॉर्थ बंगाल यूनिवर्सिटी, दार्जिलिंग

7- Wild Life photography 

7– Wild Life Photograph : अगर आपको फोटो खींचने में मजा आता है तो आप WILD LIFE PHOTOGRAPH मे करियर बना सकते हैं. इस CARIAR में एक तरफ तो जंगल आपको अपनी तरफ आकर्षित करेगा मगर दूसरी तरफ इसमें जंगल में होनेवाले खतरे का भी सामना करना पड़ेगा. 12th कर चूके है तो आप बीए इन फोटोग्राफी के अलावे सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं.
इंस्टीट्यूट्स:
वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट्स ऑफ इंडिया
भारती विद्यापीठ स्कूल ऑफ फोटोग्राफी
दिल्ली स्कूल ऑफ फोटोग्राफी

8-Personal stylisht

8. PERSONAL STYLISHT:- Personal stylist का काम होता है लोगों का मेकओवर करना और लोगों के ड्रेसिंग सेंस को भी बढ़ाना. Actor Modal अपने आस-पास ऐसे लोगों को हरवक्त रखते हैं ताकि वे हर मौके पर कुछ अलग दिख सकें. Personal stylist बनने के लिए जो बेसिक जरूरत है वो है अपने क्लाइंट के मन को पढ़ना कि वह क्या चाहता है? इसके लिए आपको थोड़ा सी रिसर्च करना होगा. इस profession में तभी करियर बना सकते हैं जो लोगों के मूड, शख्सियत, ड्रेसिंग सेंस को जानते हैं. Every day की फैशन जगत की अपडेट रखे .
इंस्टीट्यूट्स:
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद
पर्ल अकेडमी ऑफ फैशन, दिल्ली

9. Jewellery Design

: Jewellery Design मे interest h तो ज्वेलरी डिजाइनिंग आपके लिए बेहतर करियर विकल्प हो सकता है. हमारे India m लोगों में ज्वेलरी के प्रति सबसे ज्यादा क्रेज रहता है. So यहा ज्वेलरी इंडस्ट्री भी देश की अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा है. इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस इंडस्ट्री की क्षमता 2015 तक 2.15 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है.
इंस्टीट्यूट्स:
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, दिल्ली
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जेम्स एंड ज्वेलरी, जयपुर
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ज्वेलरी, मुंबई
सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई

10 Anthropology

Ek मजेदार option है agar aap ka interest मानव के विकास को जानने में है तो एंथ्रोपोलॉजी आपके करियर के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. Iss course में मानव विकास के इतिहास और वर्तमान का अध्ययन किया जाता है. Anthropology में जीव विज्ञान, मानविकी और भौतिक विज्ञान की जानकारियों का अध्ययन कर मानव विकास के बारे में नई जानकारी निकाली जाती है. Anthropology में मानव की तुलना अन्य जानवरों से भी की जाती है. खासकर के मानव और बंदर के शरीर की तुलना.
इंस्टीट्यूट्स:
पंजाब यूनिवर्सिटी
यूनिवर्सिटी ऑफ पुणे
यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली
यूनिवर्सिटी ऑफ कोलकाता
कर्नाटक यूनिवर्सिटी

https://wealthhiwealth.com/unbelievable-financial-gain/

https://wealthhiwealth.com/2019/02/24/different-types-of-business/

http://bettervikalp.com/which-yoga-poses-is-best-for-belly-fat/

After12th course

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top